चेतावनी: मीडिया की अत्यधिक मांग के कारण, हम DD/MM/YYYY - HURRY mm:ss के अनुसार पंजीकरण बंद कर देंगे

क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग में क्या शामिल है?

Published days ago on July 31, 2020
By Anton Kovačić

क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग बताएं?

क्रिप्टोक्यूरेंसी व्यापार तब होता है जब कोई व्यापारी क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार में मूल्य कार्रवाई के आधार पर व्यापार करता है। अंतर खाते या सीएफडी के लिए एक कॉन्फ्रेंस अनुबंध का उपयोग क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडों को रखने या एक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज पर सिक्कों की खरीद और बिक्री के लिए किया जाता है।

सीएफडी ट्रेडों को रखना

सीएफडी ट्रेडिंग में क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार की कीमत कार्रवाई के आधार पर एक व्यापारी खरीदारी करना शामिल है। ये ट्रेड व्यापारियों को क्रिप्टोकरेंसी के मालिक के बिना ट्रेड बनाने की अनुमति देते हैं। यदि एक व्यापारी का मानना है कि बाजार में वृद्धि होगी, तो वे एक खरीद व्यापार लेते हैं। जब कोई व्यापारी सोचता है कि क्रिप्टोक्यूरेंसी की कीमत कम हो जाएगी, तो वे मुद्रा को सीएफडी प्लेटफॉर्म पर बेचते हैं।

जब वे अपने व्यापार को निष्पादित करने के लिए सीएफडी ट्रेडिंग शैली का उपयोग करते हैं तो व्यक्ति लीवरेज का उपयोग करते हैं। सीएफडी ट्रेडिंग व्यापारियों को एक क्रिप्टोक्यूरेंसी की कीमत को जोखिम में डाले बिना ट्रेडों को रखने की अनुमति देता है। उत्तोलन में एक व्यापारी को मार्जिन का उपयोग करके एक छोटी राशि को व्यापार में रखना शामिल है। हालांकि, ट्रेडर वास्तविक मुद्रा राशि के आधार पर ट्रेडों पर धन प्राप्त करेंगे या खो देंगे, इसलिए लीवरेज एक व्यापार के दौरान अर्जित या खोए हुए धन की मात्रा को बढ़ाता है।

क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए एक्सचेंज का उपयोग करना

जब कोई व्यापारी किसी एक्सचेंज से क्रिप्टोकरेंसी खरीदता है, तो वे वास्तविक सिक्के खरीद रहे होते हैं। एक एक्सचेंज पर व्यापार करने के लिए, एक एक्सचेंज के साथ एक खाता होना आवश्यक है जो ट्रेडों का आकार है। जब वे अपने सिक्कों को बेचने की इच्छा रखते हैं, तो व्यापारी के लिए एक्सचेंज पर क्रिप्टोकरेंसी को स्टोर करने के लिए एक वॉलेट का उपयोग किया जाता है।

एक व्यापारी के लिए यह समझना आवश्यक है कि एक्सचेंज कैसे काम करता है और एक्सचेंज में ट्रेडिंग क्रिप्टोकरेंसी में उपयोग किए जाने वाले विज्ञान का उपयोग किया जाता है। कुछ प्रतिबंध ऐसे हैं जो व्यापारियों पर लागू होते हैं जैसे कि इन खातों का जमा आकार और ये खाते व्यापारियों के लिए आर्थिक रूप से अत्यधिक नहीं हो सकते हैं। व्यापारियों के लिए महंगा।

क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार का आधार क्या है?

पारंपरिक मुद्राओं के विपरीत, सरकारें क्रिप्टोकरेंसी वापस नहीं करती हैं। क्रिप्टोकरेंसी डिजिटल मुद्राएं हैं जो एक नेटवर्क पर व्यक्तियों को डेटा प्रदान करती हैं। ब्लॉकचेन लेनदेन के सत्यापन के लिए नेटवर्क पर क्रिप्टोकरेंसी के लिए लेनदेन की जानकारी संग्रहीत करता है। जब कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को क्रिप्टोक्यूरेंसी देना चाहता है, तो वे मुद्रा को रिसीवर के वॉलेट में जमा करते हैं। जब तक क्रिप्टोक्यूरेंसी की पुष्टि क्रिप्टोकरेंसी पर क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन के माध्यम से नहीं की जाती है, तब तक ये मुद्रा लेनदेन पूर्ण नहीं होते हैं। क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन की प्रक्रिया भी वही है जो वास्तविक सिक्कों को बनाने के लिए उपयोग की जाती है।

ब्लॉकचेन कहाँ स्थित है?

क्रिप्टोकरेंसी के लिए, ब्लॉकचेन को लेनदेन के इतिहास के रूप में जाना जाता है। यह रिकॉर्ड क्रिप्टोकरेंसी के स्वामित्व में परिवर्तन का विवरण प्रदान करता है। इसे ब्लॉकचेन कहा जाता है क्योंकि यह क्रिप्टोकरंसी के मालिक के अद्यतन इतिहास को दिखाने के लिए ब्लॉकचैन पर मुद्रा के आदान-प्रदान का दस्तावेज है। ब्लॉकचेन में ऐसी विशेषताएं हैं जो कंप्यूटर पर संग्रहीत फ़ाइलों की तुलना में इस तकनीक को अधिक सुरक्षित बनाती हैं।

ब्लॉकचेन का सामंजस्य

वे एक अलग तरीके से ब्लॉकचेन पर फ़ाइलों को संग्रहीत नहीं करते हैं। इसका मतलब यह है कि नेटवर्क के भीतर संग्रहीत जानकारी प्रौद्योगिकियों में ग्लिट्स के अधीन नहीं है जो कंप्यूटर त्रुटि या कर्मचारी द्वारा व्यवसाय में की गई गलती जैसी किसी चीज से हो सकती है। ब्लॉकचेन लेनदेन के विवरण के साथ नेटवर्क में प्रत्येक व्यक्ति को प्रदान करता है।

कंप्यूटर नेटवर्क का उपयोग करके ब्लॉकचेन पर ब्लॉक कनेक्ट करने के लिए डेटा साइंस का उपयोग किया जाता है। इसका मतलब है कि अगर किसी को इन लिंक में किसी भी डेटा को बदलने की कोशिश करनी चाहिए, तो नेटवर्क पर व्यक्तियों के लिए त्रुटि की पहचान करना आसान होगा।

क्रिप्टो खनन कैसे काम करता है?

क्रिप्टोक्यूरेंसी का सत्यापन खनन द्वारा होता है। इसमें यह सत्यापित करना शामिल है कि ब्लॉकचेन क्रिप्टोक्यूरेंसी लेनदेन के आधार पर नए ब्लॉक जोड़ता है।

सत्यापन लेनदेन

जब कोई प्रेषक क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदता है या बेचता है, तो क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन प्रक्रिया लंबित लेनदेन पर होती है। क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन में ब्लॉकचेन पर जानकारी की पुष्टि करने के लिए गतिविधियों की समीक्षा करना शामिल है। एक अन्य सत्यापन यह सुनिश्चित करने के लिए होता है कि प्रेषक ने किसी खाते के लिए उपयोग की गई निजी कुंजी का उपयोग करके लेनदेन को मंजूरी दी।

ब्लॉकचेन पर नया ब्लॉक कैसे बनाया जाता है?

क्रिप्टो खनन में उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटर लेनदेन को संकलित करते हैं और उन्हें ब्लॉकचेन पर डालते हैं और एक नया ब्लॉक बनाते हैं। एक नया लेनदेन होने पर एक लिंक बनाकर एक मौजूदा ब्लॉक को जोड़ने के लिए एक एल्गोरिथ्म का उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर द्वारा ब्लॉकचेन पर इस नए लिंक को बनाने के बाद, नेटवर्क के अन्य कंप्यूटरों को सूचना मिलती है कि एक नया क्रिप्टोग्राफ़िक लिंक मौजूद है और ब्लॉकचेन में नया ब्लॉक जोड़ा गया है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजारों में मूल्य आंदोलन का कारण बनने वाले कारक क्या हैं?

क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार बहुत सारी जानकारी पर निर्भर नहीं है जो अन्य वित्तीय बाजारों को स्थानांतरित करता है। यह बाजार क्रिप्टोक्यूरेंसी लेनदेन के आधार पर चलता है।

कुछ परिस्थितियाँ हैं जो क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में आंदोलन का कारण बन सकती हैं जिनमें शामिल हैं:

  • सिक्का उपलब्धता और कितनी तेजी से क्रिप्टोकरेंसी खरीदी जाती है, बेची जाती है और बनाई जाती है।
  • सिक्कों की कीमत और व्यापारियों को कैसे लगता है कि कीमत बदल जाएगी।
  • मीडिया का प्रभाव क्रिप्टोकरेंसी के आंदोलन को प्रभावित करता है।
  • वर्तमान बाजार में क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग कीमत पर प्रभाव डालता है।
  • महत्वपूर्ण विकास जैसे कि सरकार की नीतियों में अपडेट और अर्थव्यवस्था या डेटा सुरक्षा में बड़े बदलाव।

कोई व्यक्ति क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार कैसे कर सकता है?

आईजी व्यक्तियों को क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार करने के लिए सीएफडीए खाते बनाने की अनुमति देता है। यह व्यापारियों को ट्रेडों को आधार पर रखने की अनुमति देता है यदि उन्हें लगता है कि क्रिप्टोक्यूरेंसी की कीमत बढ़ जाएगी या घट जाएगी। कंपनी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत को उद्धृत करने के लिए अमेरिकी डॉलर जैसी सामान्य मुद्राओं का उपयोग करती है। ट्रेडों को रखने के लिए किसी व्यापारी को क्रिप्टोकरेंसी का मालिक नहीं होना पड़ेगा।

ट्रेडर क्रिप्टोकरंसीज होने पर व्यापारी को कैसे पता चलता है कि प्रसार क्या है?

क्रिप्टोक्यूरेंसी के लिए पहचाने जाने वाले खरीदने और बेचने के बीच एक प्रसार एक मार्कअप है। क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग कई अन्य वित्तीय बाजारों की तरह है क्योंकि व्यापारियों को उद्धृत किए गए दो मूल्य हैं। यदि कोई व्यापारी एक क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदना चाहता है, क्योंकि उनका मानना है कि कीमत बढ़ जाएगी, तो कीमत मौजूदा कीमत से अधिक होगी। जब एक व्यापारी एक विक्रय आदेश देता है, क्योंकि उनका मानना है कि कीमत क्रिप्टोक्यूरेंसी के लिए नीचे जाएगी, तो प्रसार में एक राशि शामिल होगी जो वर्तमान बाजार मूल्य से नीचे है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग में कितने आकार निर्धारित किए जाते हैं?

व्यापारी बहुत से क्रिप्टोक्यूरेंसी का उपयोग करते हैं जो सिक्कों का एक समूह है। एक क्रिप्टोक्यूरेंसी व्यापार में उपयोग किया जाने वाला लॉट आकार एक छोटी स्थिति है जो क्रिप्टोक्यूरेंसी की केवल एक इकाई है। कुछ क्रिप्टोकरेंसी हैं जो बहुत बड़ी हैं।

क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग में मार्जिन का उपयोग कैसे किया जाता है?

मार्जिन एक व्यापारी के लिए एक खुली स्थिति और एक व्यापार के लिए आवश्यक मुद्रा की मात्रा है। पूर्ण व्यापार के लिए मार्जिन एक प्रतिशत आवश्यक है। यदि कोई बिटकॉइन का व्यापार करता है, तो उन्हें उस स्थान के मूल्य का 15% की आवश्यकता हो सकती है जो वे व्यापार करने के लिए लेना चाहते हैं। इसका मतलब यह है कि कोई भी लेनदेन करने के लिए आवश्यक हजारों डॉलर के बजाय 800 डॉलर से कम के लिए बिटकॉइन का व्यापार कर सकता है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडों में पिप्स की गणना कैसे की जाती है?

किसी व्यापार की कीमत निर्धारित करने के लिए पिप्स का उपयोग किया जाता है। मूल्य कार्रवाई में एक बदलाव क्रिप्टोक्यूरेंसी की डॉलर की राशि से मेल खाएगा इसलिए यदि किसी व्यापार में $ 1 की कीमत में ऊपर जाना था तो क्रिप्टोक्यूरेंसी एक पाइप द्वारा मूल्य में वृद्धि हुई। जब क्रिप्टोक्यूरेंसी के लिए कौन सा ऐप है, इसकी पहचान के लिए कभी-कभी अलग-अलग माप का उपयोग किया जाता है। व्यापारियों को अपने आप से परिचित होना चाहिए कि किसी भी ट्रेड को बनाने से पहले क्रिप्टोकरेंसी के लिए वे जिस प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं, वह पिप्स की पहचान कैसे करता है।

Anton Kovačić

एंटोन एक वित्त स्नातक और क्रिप्टो उत्साही है।
वह बाजार की रणनीतियों और तकनीकी विश्लेषण में माहिर हैं, और बिटकॉइन में रुचि रखते हैं और 2013 से क्रिप्टो बाजारों में सक्रिय रूप से शामिल हैं।
लेखन के अलावा, एंटोन के शौक और रुचियों में खेल और फिल्में शामिल हैं।
SB2.0 2023-03-23 12:43:47